New PVC Aadhar Card Online Order UIDAI | कैसे करें आधार PVC कार्ड के लिए आवेदन | नया आधार कार्ड कैसे बनवाये

UIDAI से प्लास्टिक पीवीसी(pvc) आधार कार्ड ऑनलाइन आर्डर ,कैसे करें आधार PVC कार्ड के लिए आर्डर,ऑनलाइन पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनवाये,घर बैठे ऑनलाइन बनवाएं पीवीसी आधार कार्ड बनाना है ,प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनता है,प्लास्टिक PVC आधार कार्ड कहा बनता है,ऑनलाइन पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन आर्डर कैसे करे,पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन घर पे कैसे मगवाये,यूआईडीएआई पीवीसी आधार कार्ड बनाना है,आदि सवालो का जबाब हम इस पोस्ट के जरिये आप लोगो को बताने जा रहें है दोस्तों आइये जानते है क्या है पूरा प्रोसेस।

प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनता है

कैसे करें आधार PVC कार्ड के लिए आर्डर

प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनता है : नमस्कार  दोस्तों स्वागत है आज के नए पोस्ट में आज हम लोग जानेंगे ऑनलाइन पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनवाये की जानकारी दोस्तों हमारा सबसे बड़ा पहचान पत्र जिसका नाम आधार कार्ड है क्या वह एटीएम कार्ड या पैन कार्ड जैसा बन सकता है मै कहूँगा जी हा बन सकता है भारत सरकार ने एक नए लुक में सबके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन बनवाने का आदेश दे दिया है और इसकी फीस मात्र 50 रुपया है ,आज की पोस्ट में हम आप को बताएँगे कि घर बैठे प्लास्टिक पीवीसी(pvc) आधार कार्ड कैसे बनता है 

पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन घर पे कैसे मगवाये

PVC प्लास्टिक आधार कार्ड बनवाने के लिए आप को कोई डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगा केवल आप को ऑनलाइन UIDAI की वेबसाइट पर जाकर वह से अपना प्लास्टिक वाला आधार कार्ड जिसे हम लोग पीवीसी अथवा pvc या स्मार्ट आधार कार्ड भी कहते है आप इसको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से बनवाने के लिए आर्डर कर सकते है अगर आप नहीं पता है कैसे करें आधार PVC कार्ड के लिए आर्डर तो नीचे पूरा डिटेल्स में बताया है आप पूरी जानकारी को पढ़ कर अपना एटीएम कार्ड या पैन कार्ड जैसा दिखने वाला pvc आधार कार्ड बनवा सकते है,और यह प्लास्टिक आधार कार्ड आपके घर पे आएगा स्पीड पोस्ट के जरिये ।

ऑनलाइन पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन आर्डर कैसे करे

दोस्तों आज की पोस्ट पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन आर्डर कैसे करे बहुत ही लाभकारी होने वाली है हमारा पहले का आधार कार्ड वाटर प्रूफ कागज का होता था अगर गलती से हम बारिश में भीग जाएँ तो उसकी लगभग सारी प्रिन्टिंग मिट जाती थी और हमें नया आधार कार्ड बनवाने में बहुत दिक्कत होती है कई बार तो आधार कार्ड बनता ही नहीं है ।


इन सभी दिक्कत को देखते हुए भारत सरकार ने हमारे लिए ऑनलाइन के माध्यम से नए लुक में पैन कार्ड की तरह या ये कह ले हमारे एटीएम कार्ड जैसा दिखने वाला प्लास्टिक का आधार कार्ड बना रही है आप इसको ऑनलाइन आर्डर करके अपने घर पे मंगवा सकते है  नए आधार कार्ड बनवाने का खर्च सिर्फ पच्चास रुपया है आप इस नए आधार कार्ड को अपने पर्श या वालेट में रख कर कही भी ले कर जा सकते है न बारिश में भीगने का दर और ना हीं नया आधार कार्ड बनवाने की दिक्कत ।

PVC प्लास्टिक आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएँ


दोस्तों आज मै यहाँ पर आप को बताने जा रहां हूँ कि आप घर से अपने मोबाइल या लैपटॉप से कैसे pvc प्लास्टिक आधार कार्ड आर्डर  कैसे कर सकते हैं नीचे दिए गये सभी तरीको को अच्छे से पढ़े और अपने लिए अच्छा सा प्लास्टिक आधार कार्ड आर्डर करें बिना किसी परेशानी के तो चलिए जानते है क्या है पूरा प्रोसेस -
  • दोस्तों सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउसर के गूगल में UIDAI लिख कर गूगल सर्च पर कर देना है .।
  • UIDAI सर्च करने के बाद आप की आधार कार्ड की ऑफिसियल साईट दिख जाएगी नीचे फोटो देखें हमने कैसे किया है .।
  • आप थोड़ा नीचे देखेंगे जहाँ पर https://uidai.gov.in/ लिखा है यही आधार कार्ड बनवाने की ऑफिसियल वेबसाइट है उस पर एक बार आप को क्लिक कर देंना है ।
  • uidai.gov.in क्लिक करने के बाद ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाएगी वहाँ पर नीचे आप को Get Aadhar  वाला सेक्शन दिखेगा फोटो में देखे ।
  • Get Aadhar वाले सेक्शन में आप को Order Aadhaar PVC Card मिलेगा आपको  इस पर एक बार क्लिक करना है ।
  • जैसे ही Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे आप को यह आटोमेटिक दूसरे पेज पर ले जायेगा जहा पर आप अपना आधार संख्या डालेंगे .।
  • अपने 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों की वर्चुअल आइडी या 28 अंकों की ईआईडी के साथ सिक्योरिटी कोड बॉक्स में भरकर SEND OTP पर क्लिक करें.।
  • आधार से लिंक्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे बॉक्स में भरना होगा.।
  • अगले पेज पर पेमेंट का विकल्प आएगा. उस पर क्लिक करें.।
  • कार्ड या नेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए 50 रुपये पेमेंट करें पेमेंट के बाद इसकी सूचना रजिस्टर्ड मोबाइल पर sms के द्वारा पहुंच जाएगा ,और इस मैसेज में एक SRN नम्बर होगा इस नम्बर के जरिये आप पता लगा सकते है आप का आधार कार्ड बना या नहीं .।
  • कुछ दिनों में लगभग पंद्रह दिन कभी कभी एक महिना में आधार कार्ड पर दिए गए पते पर आधार पीवीसी कार्ड डाक द्वारा आप के घर पे पहुंच जाएगा. ।

PVC प्लास्टिक आधार कार्ड की विशेषता क्या है 


आधार पीवीसी कार्ड की खासियत यह है कि यह लंबे समय तक चलेगा और यह दिखने में आकर्षक है. इसके अलावा इसमें लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स हैं. इसके सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट है. पीवीसी (पॉलीविनाइल कार्ड) है जो  प्लास्टिक का बना होता है. इस पर आपकी सारी डिटेल्स रहती है.यही इसकी विशेषता है 

PVC प्लास्टिक आधार कार्ड की जरूरत क्यों पड़ी 


आधार पीवीसी कार्ड में लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स हैं आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज एक बहुत बड़ी जरूरत बन गई है. बैंक खाता खुलवाना है या पैन कार्ड बनवाना है, इस तरह के जरूरी कार्यों के लिए यह बहुत जरूरी है. इसके अलावा कई जगहों पर इसे पहचान के तौर पर दिखाना होता है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब यह हर जगह अनिवार्य नहीं है लेकिन फिर भी पहचान के लिए यह बहुत बड़ा प्रमाण पत्र है. आधार कार्ड के साथ सबसे बड़ी समस्या इसका आकार और इसके कागज की सुरक्षा होती है क्योंकि जेब में इसे रखने पर इसके खराब होने का डर बना रहता है. इसके समाधान के लिए आधार नियामक संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार पीवीसी कार्ड पेश किया है 

प्लास्टिक स्मार्ट आधार कार्ड कैसे बनाये

दोस्तों मेरे द्वारा बताये गये जानकारी को आप अच्छे से समझ गये होंगे और मैं उम्मीद करता हूँ आप ऑनलाइन अपने मोबाइल या लैपटॉप से pvc प्लास्टिक आधार कार्ड का आर्डर कर चुके होंगे आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट से अगर इससे से सम्बंधित आप का कोई सवाल जैसे- प्लास्टिक से बने स्मार्ट कार्ड वाले आधार कैसे बनाये,PVC प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएँ, PVC Aadhar Card Online Order कैसे करे,

पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन आर्डर,ऑनलाइन प्लास्टिक आधार कार्ड,आधार PVC कार्ड बनवाएं,Aadhaar PVC Card Online,order online aadhar pvc card,प्लास्टिक या PVC आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करे है , तो आप नीचे कमेंट कर सकते है हम आप की तुरन्त मद्दद करेंगे आप का अपना साथी ||धन्यवाद ||

0 comments:

Post a Comment

Any Query Related Post Please Comments

www.fasterjobselection.in. Powered by Blogger.

Search This Blog