Pradhan Mantri Mudra Yojana Se Loan Kaise le | प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से लोन कैसे ले

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से कैसे ले सकते हैं लोन Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana 2021 से Loan कैसे प्राप्त करे, एप्लीकेशन फॉर्म को यहाँ से करें डाउनलोड 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से लोन कैसे ले : PMMY के तहत मिलने वाले लोन की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने वाले चार लोगों में से तीन महिलाएं हैं.केंद्र सरकार ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की है. इसके तहत लोगों को अपना उद्यम (कारोबार) शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है. यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी.

Pradhan Mantri Mudra Yojana Se Loan Kaise le|प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से कैसे ले सकते हैं लोन
Pradhan Mantri Mudra Yojana Se Loan
 
क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY)

केंद्र सरकार की मुद्रा योजना (PMMY)के दो उद्देश्य हैं. पहला, स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना. दूसरा, छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार का सृजन करना. अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने के लिए पूंजी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो केंद्र सरकार की PMMY से आप अपने सपने को साकार कर सकते हैं.

सरकार की सोच यह है कि आसानी से लोन मिलने पर बड़े पैमाने पर लोग स्वरोजगार के लिए प्रेरित होंगे. इससे बड़ी संख्या में रोजगार के मौके भी बनेंगे. मुद्रा योजना (PMMY) से पहले तक छोटे उद्यम के लिए बैंक से लोन लेने में काफी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती थीं. लोन लेने के लिए गारंटी भी देनी पड़ती थी. इस वजह से कई लोग उद्यम तो शुरू करना चाहते थे, लेकिन बैंक से लोन लेने से कतराते थे.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से महिलाओं पर ज्यादा फोकस 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development Refinance Agency) है. मुद्रा योजना (PMMY) की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने वाले चार लोगों में से तीन महिलाएं हैं. 

PMMY के लिए बनाई गयी वेबसाइट के मुताबिक 23 मार्च 2018 तक मुद्रा योजना के तहत 228144 करोड़ रुपये के लोन मंजूर किये जा चुके हैं. सरकार ने मुद्रा योजना के तहत इस साल 23 मार्च तक 220596 करोड़ रुपये के लोन बांटे हैं.

कौन ले सकता है प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन

कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह PMMY के तहत लोन ले सकता है. अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) में तीन तरह के लोन 
  1. शिशु लोन : शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.
  2. किशोर लोन: किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.
  3. तरुण लोन: तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.
कितना है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) पर ब्याज दरें:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं. विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं. लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है. आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है. 

हम सब कैसे ले सकते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से लोन

मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा. अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे.

बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेता है. उस आधार पर आपको PMMY लोन मंजूर करता है. कामकाज की प्रकृति के हिसाब से बैंक मैनेजर आपसे एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने के लिए कह सकता है.

एप्लीकेशन फॉर्म को यहाँ से करें डाउनलोड:

आप चाहें तो यहां क्लिक करके आप मुद्रा लोन आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं .

PMMY के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं: https://www.mudra.org.in/ 

यदि आपको pradhan mantri mudra yojana 2019,pm loan yojana 2021,भामाशाह मुद्रा योजना,pradhan mantri yojana loan,pradhan mantri business loan yojana 2021 ,जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे | साथ यदि आपका किसी प्रकार का सवाल हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे

0 comments:

Post a Comment

Any Query Related Post Please Comments

www.fasterjobselection.in. Powered by Blogger.

Search This Blog