Bhim App Se Bijli Bill Kaise Jama Kare | मोबाइल एप्प से बिजली का बिल कैसे देखें | इलेक्ट्रिसिटी बिल कैसे जमा करें

बिजली बिल देखे उत्तर प्रदेश 2020,बिजली बिल कैसे चेक करें,मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करे,मीटर नंबर से बिल कैसे निकाले,बिजली बिल जमा करना है,गूगल पे से बिजली बिल कैसे भरे,Paytm से यूपी बिजली बिल कैसे चेक करें,फोन पे एप्प से बिजली का बिल कैसे भरे,आदि की जानकारी आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे आइये जानते है। 

Bhim App Se Bijli Bill Kaise Jama Kare

मोबाइल पेमेंट ऐप BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी ऐप) अब पहले से ज्यादा स्मार्ट हो गया है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा डेपलप भीम ऐप के जरिए अब यूजर्स यूटिलिटी बिजली बिलों का भुगतान भी कर सकेंगे। इस ऐप की मदद से यूजर्स मोबाइल, गैस और पानी के बिलों का भुगतान कर सकेंगे। बता दें कि इस नए फीचर का अपडेट एंड्रॉइड के साथ आईफोन यूजर्स को भी मिलना शुरू हो गया है। भीम एप्प एक मोबाइल पेमेंट ऐप है, जिसके जरिए यूजर्स पर्सन टू पर्सन मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। अब इस ऐप पर नया फीचर अपग्रेड किया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स मोबाइल के पोस्टपेड बिल, बिजली बिल, गैस बिल, पानी के बिल और दूसरी तरह के कई बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

एप्प से बिजली बिल कैसे जमा करें

एप्प से बिजली बिल कैसे जमा करें : दोस्तों हम में से कई लोगों की आदत होती है कि वो किसी भी काम को करने के लिए लास्ट डेट का इंतजार करते हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि इस आदत की वजह से वो उस काम को करना ही भूल जाते हैं। कभी-कभी ये आदत उन पर भारी भी पड़ जाती है। 


जैसे, लास्ट डेट निकलने के बाद उन्हें बिजली का बिल जमा करना याद आता है, फिर उन्हें जुर्माना भरना पड़ता है। बहरहाल, अब इन आदतों पर तो खुद ही काम करना पड़ेगा लेकिन बिल भरने की समस्या का समाधान बिना परेशानी उठाए हो सकता है। भीम एप आपकी ये मुश्किल चार स्टेप्स में आसान बना सकता है।

भीम एप्प से बिजली बिल कैसे जमा करें

भीम एप के ऐंड्रॉयड और आईओएस एप को अपडेट कर दिया गया है और अब इनमें इन-एप बिल पेमेंट्स के लिए सपॉर्ट आ गया है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने डिजिटल इंडिया अभियन के तहत एक आसान यूपीआई-इनेबल्ड पेमेंट इंटरफेस लॉन्च किया था।

ऑनलाइन बिजली बिल कैसे भुगतान करे

मोबाइल एप्प से बिजली बिल कैसे जमा करे

अब NPCI ने BHIM एप के लेटेस्ट वर्जन में वन-टाइम मेंडेट फीचर को जोड़ दिया है। इस नए फीचर के जरिए यूजर्स उनकी पेमेंट्स बाद में किसी भी डेट पर शेड्यूल कर सकते हैं। उदहारण के लिए अगर आप महीने की 15 तारीख को अपने घर का किराया देना चाहते हैं तो आप 15 तारीख से पहले कभी भी अपने किराए को उस तारीख के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। यहां नोट करने वाली बात यह है कि आपके शेड्यूल किए गए पैसे रहेंगे तो आपके अकाउंट में ही, लेकिन पेमेंट होने तक ब्लॉक रहेंगे। अच्छी बात यह है कि आपको उन पैसों का इंटरेस्ट मिलना बंद नहीं होगा।

एप्प से बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन

गन्ने का पेमेंट कैसे देखें

स्टेप 1

दोस्तों सबसे पहले आप BHIM एप को ओपन करें और अपना 4 अंकों का पासकोड डालें और लॉगइन करें। अब होम स्क्रीन पर आपको Bill Pay ऑप्शन के नीचे एक नया UPI Mandate ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें चार टैब्स होंगे, जिनमें My Mandates, Create, Scan और Gift ऑप्शन होंगे। इनमें से My Mandates आपको आपके खुद से बनाए मेंडेट दिखाएगा और स्कैन ऑप्शन आपको रिसीवर के QR code को स्कैन कर मेंडेट बनाने देगा।

स्टेप 2

अब Create के अंदर शामिल UPI Mandate पर क्लिक करें। उसके बाद आपको रीसेंट रिसीवर्स की लिस्ट मिलेगी, जिन्हें आपने पहले भी पैसे भेजे होंगे। आप इनमें से एक को चुन सकते हैं और नई UPI ID भी एड कर सकते हैं।

स्टेप 3

अब जितनी राशि शेड्यूल करना चाहें आप उतनी राशि डालें और बॉटम में दिया गया Next बटन दबाए। अब एप आपसे इसकी फ्रिक्वेंसी पूछेगी, जो कि डिफॉल्ट रूप से ‘वन-टाइम’ यानी ‘एक बार’ में सेट हुआ होता है।

स्टेप 4

अब आपको वैलिडिटी चुननी है और आप इस ट्रांजेक्शन में रिमार्क भी लगा सकते हैं, जिससे आपको पता रहे कि यह पेमेंट किस काम के लिए की गई है। अब Proceed पर टैब करते ही आपको आपके शेड्यूलिंग की सारी जानकारी मिलेगी। अब आपको जानकारी को एक बार वेरिफाई करना है और Confirm करना होगा।

स्टेप 5

यह आपसे एक बार और UPI पिन कोड मांगेगा, PIN वेरिफाई होने के साथ ही आपकी पेमेंट शेड्यूल डेट तक के लिए ब्लॉक हो जाएगी और रिसीवर तक इसकी नोटिफिकेशन पहुंच जाएगी। रिसीवर के रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करते ही अमाउंट उसके अकाउंट में पहुंच जाएगा .

uppcl वेबसाइट से बिजली बिल कैसे भरें 

दोस्तों आज का पोस्ट आप लोगो को कैसा लगा up बिजली बिल कैसे जमा करे ,भीम एप्प से बिजली बिल कैसे जमा करे ,गूगल पे से इलेक्ट्रिक बिल कैसे भरें ,paytm से बिजली बिल कैसे जमा करते है जाने किसी भी मोबाइल एप्प से बिजली बिल कैसे जमा करना है आदि की जानकारी हमने इस पोस्ट में आप को दिया है अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल है नीचे कमेंट करे हम आप की जरूर हेल्प करेंगे || आप का अपना साथी धन्यवाद ||

0 comments:

Post a Comment

Any Query Related Post Please Comments

www.fasterjobselection.in. Powered by Blogger.

Search This Blog